Home Breaking News युवाओं के कौशल विकास के साथ रोजगार दिलाना हमारी प्राथमिकता: मनोहर लाल

युवाओं के कौशल विकास के साथ रोजगार दिलाना हमारी प्राथमिकता: मनोहर लाल

गुरुग्राम। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के साथ-साथ उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। वे मंगलवार को यहां कारपोरेट वार्ता में बोल रहे थे। यह कार्यक्रम एचकेआरएनएल द्वारा प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए किया गया है।

– Advertisement –

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग आधार पर कर्मचारियों को नियुक्त करने के साथ-साथ अब निजी क्षेत्र को उनकी आवश्यकता के अनुसार श्रम शक्ति भी उपलब्ध कराई जाएगी। हरियाणा सरकार की इस पहल से कॉरपोरेट सेक्टर को अपनी जरूरतों के हिसाब से वर्कफोर्स मिलने की राह आसान बनेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्किल इंडिया विजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश के युवाओं के कौशल विकास की जो दिशा प्रधानमंत्री ने दिखाई थी, हमने हरियाणा में उस विजन को मिशन के रूप में आगे बढ़ाया है।

इसके तहत पलवल के दूधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय खोला गया और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हरियाणा राज्य कौशल विकास प्राधिकरण भी स्थापित किया गया है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड के पोर्टल पर प्रदेश के करीब आठ लाख युवा पंजीकृत है। निजी क्षेत्र अपनी श्रम शक्ति की जरूरतों को इस पोर्टल के माध्यम से पूरा कर सकता है। उन्होंने कहा कि पदमा योजना के तहत हर ब्लाक में कलस्टर बनाए जाएंगे। जिसके तहत एमएसएमई क्षेत्र में 14 हजार इकाईयों को प्रोत्साहन दिया जाएगा और साढ़े तीन लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा आज दुनिया भर में निवेशकों के लिए पहली पसंद बन चुका है। हरियाणा सरकार की नीतियों व प्रदेश के परिश्रमी निवासियों की बदौलत आज देश के बड़े राज्यों में प्रति व्यक्ति आय के मामले में भी प्रदेश सबसे आगे है। उन्होंने बताया कि एचकेआरएनएल के माध्यम से कॉरपोरेट जगत को स्किल्ड, अन स्किल्ड व मैनेजमेंट आदि श्रेणियों में पंजीकृत युवाओं का डेटा शेयर किया जाएगा। इस डेटा में विशेषता यह रहेगी कि इंडस्ट्री अपनी आवश्यकता के जितने भी मानक जैसे संख्या, शिक्षा, अनुभव आदि तय करेगी उसी अनुरूप डेटा उपलब्ध होगा।

.

News Source: https://royalbulletin.in/providing-employment-with-skill-development-of-youth-is-our-priority-manohar-lal/39162

युवाओं के कौशल विकास के साथ रोजगार दिलाना हमारी प्राथमिकता: मनोहर लाल
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

युवाओं के कौशल विकास के साथ रोजगार दिलाना हमारी प्राथमिकता: मनोहर लाल