Home Breaking News एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले राजनाथ ने चीनी, ईरानी रक्षा...

एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले राजनाथ ने चीनी, ईरानी रक्षा मंत्रियों से की मुलाकात

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष जनरल ली शांगफू से कहा कि एलएसी पर सभी मुद्दों को मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार हल करने की जरूरत है, अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उनकी बैठक एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक से एक दिन पहले हुई- एससीओ की मेजबानी भारत 2023 में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अध्यक्ष के रूप में कर रहा है, दोनों मंत्रियों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों के बारे में खुलकर चर्चा की।

– Advertisement –

बैठक के दौरान, राजनाथ सिंह ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारत और चीन के बीच संबंधों का विकास सीमाओं पर शांति के प्रसार पर आधारित है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, उन्होंने कहा कि एलएसी पर सभी मुद्दों को मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रतिबद्धताओं के अनुसार हल करने की आवश्यकता है। उन्होंने दोहराया कि मौजूदा समझौतों के उल्लंघन ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आधार को नष्ट कर दिया है और सीमा पर पीछे हटने का तागत के रूप से डी-एस्केलेशन के साथ पालन किया जाएगा।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का उल्लंघन करने के बार-बार प्रयास, लद्दाख में तनाव के कारण, कोर कमांडर-स्तरीय बैठकों की संस्था को प्रेरित किया था। कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 18वां दौर रविवार को आयोजित किया गया था, लेकिन अनिर्णायक था क्योंकि देपसांग मैदानों के विवादास्पद मुद्दे और पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ डी-एस्केलेशन पर कोई प्रगति नहीं हुई थी।

जबकि दोनों पक्ष पैंगोंग त्सो, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स से आपसी वापसी पर सहमत हुए, देपसांग मैदान और डेमचोक विवाद और तनाव के बिंदु बने हुए हैं। अपने चीनी समकक्ष के अलावा, राजनाथ सिंह ने अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा घराई अष्टियानी से भी मुलाकात की और बैठक सौहार्दपूर्ण और गर्मजोशी भरे माहौल में हुई। दोनों नेताओं ने लोगों से लोगों के संपर्क सहित दोनों देशों के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक, भाषाई और सभ्यतागत संबंधों पर जोर दिया।

दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की और अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सहित क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा, दोनों मंत्रियों ने अफगानिस्तान और मध्य एशिया के अन्य देशों के लिए रसद संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन कॉरिडोर के विकास पर चर्चा की।

ईरानी रक्षा मंत्री भी शुक्रवार को एससीओ की बैठक में शामिल होंगे, उनके देश को संगठन में पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है।

.

News Source: https://royalbulletin.in/rajnath-meets-chinese-iranian-defense-ministers-ahead-of-sco-defense-ministers-meeting/39963

एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले राजनाथ ने चीनी, ईरानी रक्षा मंत्रियों से की मुलाकात
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले राजनाथ ने चीनी, ईरानी रक्षा मंत्रियों से की मुलाकात