Home Breaking News गेहूं किसानों को 500 रु प्रति क्विंटल बोनस दिया जाए, पूर्व मुख्यमंत्री...

गेहूं किसानों को 500 रु प्रति क्विंटल बोनस दिया जाए, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने की मांग

चंडीगढ़- हरियाणा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शुक्रवार को गेहूं किसानों के लिए 500 रुपये प्रति क्विंटल बोनस की मांग की।


श्री हुड्डा ने यहां जारी बयान में कहा कि लगातार बेमौसमी बारिश के कारण खेत में तैयार खड़ी फसलों को नुकसान हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा-जजपा सरकार की तरफ से एलान के बावजूद न सही तरीके से गिरदावरी होती है और न ही किसानों को मुआवजा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर से किसानों की शिकायतें आ रही हैं कि सरकार गिरदावरी में असल नुकसान के मुकाबले बहुत कम नुकसान दिखा रही है।


कांग्रेस नेता ने आराेप लगाया कि जगह-जगह फसलों में 60 से लेकर 80 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है, जबकि गिरदावरी में इसे मात्र 20-25 प्रतिशत ही दिखाया जा रहा है।
उन्हाेंने कहा कि किसानों को ताजा नुकसान की जानकारी अपलोड करने में भी दिक्कत पेश आ रही है, क्योंकि कई जगह न पोर्टल चल रहा है और न टोल फ्री नंबर काम कर रहा है।

एक तरफ मौसम तो दूसरी तरफ सरकारी अनदेखी किसानों के लिए घातक साबित हो रही है। ऐसे में मुआवजे के साथ बोनस देकर कुछ हद तक सरकार किसानों के नुकसान की भरपाई कर सकती है।


उन्होंने कहा कि कि पिछले दिनों सरसों और उसके बाद अब गेहूं में हुए नुकसान के लिए किसान मुआवजे का इंतजार कर रहे हैं। अब तक प्रदेश के लगभग 5000 गांवों के एक लाख से ज्यादा किसानों ने छह लाख एकड़ से ज्यादा फसल में नुकसान की शिकायत की है।

गेहूं और अन्य फसलों के लिए करवाए गए 57 लाख एकड़ के पंजीकरण में से करीब 23 फ़ीसदी यानी 13 लाख एकड़ से ज्यादा रकबा मैच ही नहीं हो पा रहा है। इसकी वजह से किसान अपनी फसल को मंडी में नहीं बेच पाएंगे।
श्री हुड्डा ने सरकार से अपनी पंजीकरण व्यवस्था को सुधारने की मांग की।

.

News Source: https://royalbulletin.in/rs-500-per-quintal-bonus-should-be-given-to-wheat-farmers-demands-former-chief-minister-bhupinder-hooda/28149

गेहूं किसानों को 500 रु प्रति क्विंटल बोनस दिया जाए, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने की मांग
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

गेहूं किसानों को 500 रु प्रति क्विंटल बोनस दिया जाए, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने की मांग