Home Breaking News यूपी में 19 अक्तूबर से खुल रहे हैं स्कूल, जान लीजिए किन...

यूपी में 19 अक्तूबर से खुल रहे हैं स्कूल, जान लीजिए किन बाताें का रखना होगा ध्यान

यूपी में सभी स्कूलों को 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। सीबीएसई, आईसीएसई, माध्यमिक, राजकीय, वित्तविहीन सभी विद्यालयों को इसका पालन करना होगा। गाइडलाइन के मुताबिक, विद्यालय खोले जाने से पूर्व उन्हें पूरी तरह से सैनिटाइज करना होगा। यह प्रक्रिया प्रतिदिन प्रत्येक पाली के बाद सुनिश्चित करनी होगी। सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्क्र्रींनग, प्राथमिक उपचार की व्यवस्था अनिवार्य है।
यूपी में 19 अक्तूबर से खुल रहे हैं स्कूल, जान लीजिए किन बाताें का रखना होगा ध्यान
सैनिटाइजेशन सुनिश्चित हो
विद्यालय में प्रवेश और अवकाश के समय मुख्य द्वार पर सोशल डिस्र्टेंंसग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। एक साथ सभी विद्यार्थियों की छुट्टी न की जाए। विद्यालय में यदि एक से अधिक प्रवेश द्वार हैं तो उनका उपयोग करें। यदि छात्र बस से आते हैं तो बस को प्रतिदिन सैनिटाइज किया जाए। सभी शिक्षक, कर्मचारी, छात्र, विद्यालय के अन्य कर्मचारी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। विद्यालय प्रबंधन अतिरिक्त मात्रा में मास्क उपलब्ध रखे।यूपी में 19 अक्तूबर से खुल रहे हैं स्कूल, जान लीजिए किन बाताें का रखना होगा ध्यानछह फुट की दूरी जरूरी
विद्यार्थियों को छह फुट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था की जाए। ऑनलाइन पठन पाठन की व्यवस्था यथावत जारी रखी जाए और इसे प्रोत्साहित किया जाए। जिन विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन क्लास की सुविधा नहीं है, उन्हें विद्यालय बुलाया जाए।यूपी में 19 अक्तूबर से खुल रहे हैं स्कूल, जान लीजिए किन बाताें का रखना होगा ध्यानबच्चों को रोज जागरूक करना होगा : 
कोविड-19 के फैलाव व उससे बचाव के उपायों से समस्त विद्यार्थियों को जागरूक किया जाए। राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व कर्मचारियों के कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री यथा-मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्क्र्रींनग मशीन आदि की व्यवस्था करें।

Must Read

यूपी में 19 अक्तूबर से खुल रहे हैं स्कूल, जान लीजिए किन बाताें का रखना होगा ध्यान