यूपी : UPSSF करेगी मेट्रो, एयरपोर्ट, बैंक और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की सुरक्षा

0
384

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल’ (यूपीएसएसएफ) के गठन का फैसला किया गया। मुख्यमंत्री ने यूपीएसएसएफ के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में उन्हें बताया गया कि प्रथम चरण में इस बल की पांच बटालियन का गठन किया जाएगा।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों आदि के साथ-साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाए। उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाए। ट्रेनिंग के बाद यूपीएसएसएफ के जवानों को उत्तर प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों व जिला न्यायालयों आदि की सुरक्षा के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री ने इस संबंध में शीघ्र ही पूरी रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी एचसी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here