Home Breaking News स्टेट टीबी टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ.. सूर्यकांत ने व्यवस्थाओं का जायजा...

स्टेट टीबी टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ.. सूर्यकांत ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया

नोएडा। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्य़ालय, लखनऊ के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष स्टेट टीबी टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ.. सूर्यकांत ने शुक्रवार को जनपद के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स), शारदा मेडिकल कॉलेज और नोएडॉ. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (निम्स) का निरीक्षण कर वहां क्षय रोग के उपचार एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

– Advertisement –

इस अवसर पर उन्होंने तीनों संस्थानों में टीबी उन्मूलन और उपचार को लेकर हो रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली और मौजूद चिकित्सकों का टीबी को लेकर संवेदीकरण किया। इस अवसर पर उन्होंने टीबी के मरीजों को पोषण सामग्री भी प्रदान की। उन्होंने टीबी मरीजों से कहा- वह दवा का सेवन बिना चिकित्सक के परामर्श के बंद न करें। दवा बीच में छोड़ देने से टीबी की बीमारी बिगड़ जाती है।

क्षय रोग उन्मूलन कोर कमेटी की बैठक तथा स्लीप लैब का उदघाटन
जिम्स में क्षय रोग उन्मूलन कोर कमेटी की बैठक में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा और कार्यक्रम को प्रभावी बनाये जाने की रणनीति बनाई गयी। साथ ही डॉ. सूर्यकांत ने संकाय सदस्यों तथा स्टाफ को उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जागरूक किया। इसके पश्चात जिम्स के निदेशक डॉ. (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता एवं डॉ. सूर्यकांत ने संस्थान में स्थापित स्लीप लैब का उद्घाटन किया गया। जिम्स के संकाय सदस्यों ने टीबी मरीजों के लिए निक्षय मित्र के रूप में कार्य किये जाने की रुचि व्यक्त की। बैठक में डॉ. अनुराग श्रीवास्तव, वाइस चेयरमैन, स्टेट टास्क फोर्स टीबी उन्मूलन, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. शिरीष जैन, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सौरभ श्रीवास्तव, संकाय अध्यक्ष डॉ. रम्भा पाठक, टीबी चेस्ट रोग विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि उपाध्याय ने प्रतिभाग किया। बैठक के उपरान्त स्टेट टॉस्क फोर्स के चेयनमैन व डीटीओ ने संस्थान में टीबी मरीजों को पोषण किट प्रदान की। कार्यक्रम में संस्थान के सभी संकाय सदस्य व नर्सिंग स्टाफ के साथ मेडिकल व नर्सिंग के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

शारदा मेडिकल कॉलेज व निम्स मेडिकल कॉलेज का भी निरीक्षण किया
स्टेट टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. सूर्यकांत, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के वाइस चेयरमैन डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने शारदा मेडिकल कॉलेज व निम्स मेडिकल कॉलेज का भी निरीक्षण किया और व्याख्यान दिया । साथ ही संस्थानों को टीबी मरीजों के सहयोग के लिए निक्षय मित्र बनाये जाने के अभियान में तेजी लाये जाने का अनुरोध किया। डॉ. सूर्यकांत ने जन जागरूकता बढ़ाने जाने के लिए अतिरिक्त प्रयास किये जाने का सुझाव दिया। उन्होंने टीबी मरीजों का उपचार और उनसे व्यवहार के बारे में भी जानकारी ली।

डीटीओ के कार्य और प्रयास की सराहना की
डॉ. सूर्यकांत ने जनपद में क्षय उन्मूलन और उपचार को लेकर किये जा रहे कार्य और प्रयासों की जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. शिरीष जैन की सराहना की।

टीबी मरीजों को पोषण सामग्री प्रदान की
सेक्टर 39 स्थित जिला अस्पताल के सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने टीबी यूनिट के 30 क्षय रोगियों को पोषण सामग्री वितरित की।

.

News Source: https://royalbulletin.in/state-tb-task-force-chairman-dr-suryakant-reviewed-the-arrangements/37822

स्टेट टीबी टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ.. सूर्यकांत ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

स्टेट टीबी टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ.. सूर्यकांत ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया