Home Breaking News मेले में बिकेगा स्वदेशी उत्पाद

मेले में बिकेगा स्वदेशी उत्पाद

स्वदेशी उत्पादों व वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने के लिए खंड विकास कार्यालय पर दीपावली के पावन पर्व पर मेला आयोजित किया जाएगा। इसमें क्षेत्र में संचालित स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को प्रदर्शित कर लोगों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के अंतर्गत खंड विकास क्षेत्र में संचालित स्वयं सहायता समूह अनेक प्रकार के उत्पादों का उत्पादन कर रहे हैं, जिसमें मिट्टी के बर्तन, दीए, सजावटी सामान, बत्ती, झाड़ू, शहद आदि शामिल हैं। पीएम मोदी की योजना लोकल को बढ़ावा देने के लिए मेले का आयोजन किया जा रहा है। बीडीओ शैलेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का सपना आत्मनिर्भर भारत बनाने का है। इसी परिपेक्ष्य में खंड विकास कार्यालय पर 11 से 13 नवंबर तक आत्मनिर्भर मेले आयोजन किया जाएगा।

मेले में केवल स्वदेशी सामान की ही बिक्री होगी। मेले में लगभग दस स्टाल लगाए जाएंगे। इनका मकसद समूह से जुड़ी महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के साथ कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए सहारा देना है। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। शैलेंद्र सिंह का कहना है कि मेले के माध्यम से स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न उत्पादों से लोगों को रूबरू कराया जाएगा।

Must Read

मेले में बिकेगा स्वदेशी उत्पाद