Home Breaking News पूर्वोत्तर क्षेत्र का खेल में बेहतर प्रदर्शन: ठाकुर

पूर्वोत्तर क्षेत्र का खेल में बेहतर प्रदर्शन: ठाकुर

नयी दिल्ली। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्य खेल में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें प्राथमिकता सूची में रखा गया है।

– Advertisement –

ठाकुर ने राज्य सभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश का पहला खेल विश्वविद्यालय पूर्वोत्तर मे खोला जा रहा है तथा ‘खेलो इंडिया ’ योजना के तहत पूरे देश में एक हजार केंद्र इसी वर्ष स्थापित हो जाएंगे। इस योजना के तहत देश के हर जिले में केवल एक केन्द्र स्थापित किया जा रहा है, जबकि पूर्वोत्तर क्षेत्र के जिलों में दो केन्द्र स्थापित हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि खेलों के विकास को लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में 75 परियोजनायें चलायी जा रहीं हैं, जिन पर 520 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे । इसके अलावा भारतीय खेल प्राधिकरण के 12 केन्द्र भी काम कर रहे हैं। इस क्षेत्र में तीन राष्ट्रीय उत्कृष्टता केन्द्र भी स्थापित हैं।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय खेलों में इस क्षेत्र ने बहुत बड़ा योगदान दिया है।
उन्होंने कहा कि चुने हुए खिलाड़ियों को सरकार छह लाख रुपए की आर्थिक मदद की है, ताकि वे बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इसके अलावा खिलाड़ियों को जेब खर्च भी दिए जाते हैं। खेलो इंडिया योजना के तहत खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों को भी सालाना पांच लाख रुपए की मदद दी जाती है।

खेल मंत्री ने कहा कि खेलों के विकास के लिए इस क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है और पिछले नौ वर्षों के दौरान बड़े पैमाने पर सड़कों ,हवाई अड्डों और रेलवे के क्षेत्र में सुधार कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कुल 1350 परियोजनायें चल रही हैं, जिन पर तीन लाख सैंतीस हज़ार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

.

News Source: https://royalbulletin.in/better-performance-of-north-eastern-region-in-sports-thakur/75649

पूर्वोत्तर क्षेत्र का खेल में बेहतर प्रदर्शन: ठाकुर
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

पूर्वोत्तर क्षेत्र का खेल में बेहतर प्रदर्शन: ठाकुर