Home Breaking News उप्र में अगले चार दिन होगी भारी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने का...

उप्र में अगले चार दिन होगी भारी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी

लखनऊ । मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इस बीच आकाशीय बिजली गिरने की बात भी कही है। वैज्ञानिकों की मानें तो राजधानी और आसपास के कई जिलों में आकाशीय बिजली का खासा असर देखने को मिलेगा। इससे भारी नुकसान और जानमाल को लेकर अलर्ट जारी किया है।

– Advertisement –

उप्र में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इसका असर बुधवार की सुबह से लखनऊ, कानपुर, सीतापुर, उन्नाव, अयोध्या आदि जनपदों में देखने को मिला। मौसम में आई तब्दीली के चलते आसमान में सुबह से ही काले बादल छा गए और हवाओं के साथ बारिश होने लगी।

बारिश की वजह से उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात मिली और सुहाना मौसम होने से सभी ने राहत की सांस ली। तामपान में भी गिरावट आई है।

अमौसी मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने प्रदेश में बदले मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो उप्र के कई क्षेत्रों में बुधवार (आज) से आने वाले चार दिनों यानी छह अगस्त तक भारी बारिश पड़ सकती है। यह आसार पूरे राज्य में बने रहने की संभावना जताई है।

आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ और आसपास के जनपदों में बारिश के साथ आकाशीय बिजली से अधिक नुकसान होने की संभावना जताई है। इसको लेकर अलर्ट जारी करते हुए चेताया गया है कि लखनऊ में वर्षा के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। यदि आप सीतापुर या कानपुर हाईवे पर हैं तो खासतौर पर सावधान रहें। पेड़ या किसी लोहे के स्ट्रक्चर की शरण लेने से बचें। कच्चे निर्माणों से दूर रहें। राजधानी के डालीगंज, फैजुल्लागंज में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। वहीं गोमती क्षेत्र हजरतगंज, ट्रांस गोमती के लिए आकाशीय बिजली गिरने से होर्डिंग, यूनीपोल, पुराने जर्जर भवनों के आसपास लोगों को सावधान रहने के लिए मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी जारी की गई है।

इन जनपदों में आज हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को उप्र के कई जिलों में बारिश हो सकती है। इनमें कानपुर नगर, कानपुर देहात, फिरोजाबाद, आगरा, उन्नाव, कन्नौज और औरैया में भारी बारिश हो सकती है। जबकि पूर्वी उप्र के संत रविदास नगर, चंदौली, कौशांबी, प्रतापगढ़, वाराणसी, गाजीपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर के साथ बुंदेलखण्ड के जालौन, महोबा, हमीरपुर, चित्रकूट, जौनपुर, ललितपुर, झांसी, बांदा और फतेहपुर में तेज बारिश की संभावना जताई है। इस बारिश से कई दिनों तक गर्मी से राहत मिलने से आसार हैं।

.

News Source: https://royalbulletin.in/there-will-be-heavy-rain-in-up-for-the-next-four-days-lightning-alert-issued-2/75532

उप्र में अगले चार दिन होगी भारी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

उप्र में अगले चार दिन होगी भारी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी