Home Breaking News उत्तर प्रदेश की 7500 बीयर की दुकानों पर लगने जा रही है...

उत्तर प्रदेश की 7500 बीयर की दुकानों पर लगने जा रही है ये मशीन, जानिए नया सिस्टम

उत्तर प्रदेश की 7500 बीयर की दुकानों पर लगने जा रही है ये मशीन, जानिए नया सिस्टम

यूपी में बीयर की दुकानों पर नई व्यवस्था शुरू होने जा रही है. यहां एक मशीन भी लगाई जाएगी। दरअसल, जहरीली शराब की रोकथाम के लिए अब प्रदेश की शराब की दुकानों में प्वाइंट सेलिंग मशीन लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इस दिशा में पहले चरण में बीयर की दुकानों को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शामिल किया गया है. इसे अगले दो महीने में राज्य भर में करीब 7500 बीयर की दुकानों में स्थापित किया जाएगा। इसमें जो भी खामियां हैं उन्हें दूर किया जाएगा।Read Also:-देसी ट्विटर का डेवलपमेंट: Koo ऐप ने 18 महीनों में 10 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार किया, उपयोगकर्ता 8 भाषाओं में पोस्ट साझा कर सकते हैं

ortho

पिछले कुछ सालों में नकली शराब के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है. इसे रोकने के लिए शराब की दुकानों पर प्वाइंट सेलिंग मशीन लगाने की बात कही गई. तकनीकी कारणों से इसे स्थापित नहीं किया जा सका। जिस कंपनी को ऑर्डर दिया गया था, वह उस नंबर पर ऑर्डर नहीं कर पाई। ऐसे में अब आबकारी मुख्यालय ने इसे चरणबद्ध तरीके से लागू करने का फैसला किया है. शराब की तुलना में बीयर की दुकानें अपेक्षाकृत कम हैं। ऐसे में पहले चरण में इसे बीयर की दुकानों पर लगाया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि दूसरे चरण में इसे अंग्रेजी शराब की दुकानों पर और तीसरे चरण में देशी शराब की दुकानों पर लगाया जाएगा. जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र सिंह का कहना है कि इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करने का निर्देश है. जल्द ही यह मशीन दुकानों में लगा दी जाएगी।

advt.

क्या लाभ होगा
प्वाइंट सेलिंग मशीन लगाने के बाद दुकानदार को किसी भी हाल में मशीन से शराब की बोतल को स्कैन कर बेचना अनिवार्य होगा. स्कैन होते ही दुकान के नाम के साथ इसकी बिक्री की पूरी जानकारी आबकारी विभाग के अधिकारियों के पास पहुंच जाएगी. ऐसे में दुकान से नकली सामान बेचने जैसी स्थिति नहीं बनेगी. साथ ही एक दुकान से दूसरी दुकान पर शराब की बिक्री नहीं होगी। क्योंकि क्यूआर कोड स्कैन करते ही यह रिकॉर्ड हो जाएगा कि शराब किस दुकान के लिए गोदाम से निकली थी। यदि किसी अन्य दुकान को बिक्री की जाती है तो दुकानदार के खिलाफ आसानी से कार्रवाई की जा सकती है।

devanant hospital

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

पंजाब
उत्तर प्रदेश की 7500 बीयर की दुकानों पर लगने जा रही है ये मशीन, जानिए नया सिस्टम
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

उत्तर प्रदेश की 7500 बीयर की दुकानों पर लगने जा रही है ये मशीन, जानिए नया सिस्टम