Home Breaking News Aadhaar Card से जुड़ी दो जरूरी सेवाएं बंद, आप पर पड़ेगा इसका...

Aadhaar Card से जुड़ी दो जरूरी सेवाएं बंद, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर, देखें

Aadhaar Card से जुड़ी दो जरूरी सेवाएं बंद, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर, देखें

UIDAI ने आधार कार्ड से जुड़ी दो सेवाओं को फिलहाल के लिए बंद कर दिया है। UIDAI ने कहा है कि ये दोनों सर्विसेज अगले आदेश तक बंद रहेंगी। 

आधार कार्ड आमतौर पर आईडेंटीफिकेशन के लिए सबसे पहले नंबर पर है। हर स्थान पर सबसे पहले अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) देखा जाता है। वहीं, सरकार सहित बैंक में जमा व निकासी के लिए आधार कार्ड मांगा जाता है। लोगों की सुविधा के अनुसार UIDAI समय-समय पर आधार को लेकर बदलाव भी करता रहता है। अभी जानकारी है कि UIDAI कुछ अपडेट दिए हैं। जिसके साथ ही दो सेवाओं को अगले आदेश तक बंद कर दिया है।Also Read:-यूपी पुलिस के लिए जरूरी खबर : दाढ़ी रखी है तो कटा लो वरना फंस जाओगे परेशानी में

dr vinit new

 

एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter)

UIDAI ने बदलाव करते हुए Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है। किरायेदार या अन्य आधार कार्ड होल्डर्स इसके जरिए अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा पाते थे। UIDAI ने अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter से जुड़ा ऑप्शन भी हटा लिया है।। UIDAI के अनुसार, ‘एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक के लिए बंद कर दी गई है। आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं’। पढ़ें – क्या आपके बैंक खाते से भी कट रहे हैं 177 रुपये, जानिए किस बात का शुल्क वसूल रहा है बैंक।

devanant hospital

लोगों पर पड़ेगा असर

इस फैसले से लोगों को Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी होगी। खासकर उन लोगों को जो किराये पर रहते हैं या फिर लंबे समय के लिए जॉब स्विच कर रहे हों उन्हें अब आधार पर एड्रेस अपडेट करने में परेशानी हो सकती है। जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई और प्रूफ नहीं हो उनके लिए भी बड़ी समस्या हो सकती है।

food

पुराने स्टाइल का Aadhaar Card प्रिंट होना बंद हुआ

UIDAI ने पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को बंद कर दिया है। दरअसल, अब पुराने बड़े से कार्ड की जगह UIDAI प्लास्टिक के PVC Card जारी करता है। यह कार्ड साथ रखना आसान होता है। दरअसल, यह डेबिट कार्ड के जैसा होता है। आधार कार्ड की जरुरत हर जगह होती है। ऐसे में अब आप इस नए कार्ड को आसानी से पॉकेट और वॉलेट में रख सकते हैं। Twitter पर एक यूजर के सवाल के जवाब में Aadhaar Help Centre ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी, ‘प्रिय रेजिडेंट, Order Aadhaar Reprint सर्विस को Discontinue कर दिया गया है। इसके बदले आप Aadhaar PVC Card को Online ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो E-Aadhaar का प्रिंट आउट लेकर भी पेपर फॉर्मेट में रख सकते हैं।’

Aadhaar Card से जुड़ी दो जरूरी सेवाएं बंद, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर, देखें

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebook पेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

monika

Aadhaar Card से जुड़ी दो जरूरी सेवाएं बंद, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर, देखें
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

Aadhaar Card से जुड़ी दो जरूरी सेवाएं बंद, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर, देखें