Home Breaking News नई पैकेजिंग के साथ फिर शुरू होगी उज्जवला योजना, इस बार सिलेंडर...

नई पैकेजिंग के साथ फिर शुरू होगी उज्जवला योजना, इस बार सिलेंडर व गैस चूल्हा भी फ्री

नई पैकेजिंग के साथ फिर शुरू होगी उज्जवला योजना, इस बार सिलेंडर व गैस चूल्हा भी फ्री

केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले नई पैकेजिंग के साथ उज्ज्वला को फिर से लॉन्च करने जा रही है, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने की योजना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत करेंगे। उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थी को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ ही स्टोव और पहली बार भरा सिलेंडर भी मिलेगा।

ankit

यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव में केंद्र की उज्ज्वला योजना की काफी चर्चा हुई थी और इसे बीजेपी की बड़ी जीत का श्रेय भी दिया गया था. हालांकि, उज्ज्वला के पहले संस्करण में, सरकार केवल एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपये (जमा राशि) की वित्तीय सहायता प्रदान करती थी। इस योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वाले परिवार बिना ब्याज के चूल्हे और सिलेंडर के लिए कर्ज ले सकते हैं।

उज्ज्वला 2.0 के तहत केंद्र सरकार इस वित्तीय वर्ष में गरीबों को करीब एक करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त में बांटेगी। आज से करीब पांच साल पहले, यूपी चुनाव से पहले, पीएम मोदी ने राज्य के बलिया जिले में 1 मई 2016 को योजना का पहला संस्करण (उज्ज्वला 1.0) लॉन्च किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उज्जवला 2.0 के तहत, 800 रुपये से अधिक की कीमत वाला एक सिलेंडर और एक स्टोव मुफ्त उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है।

dr vinit

बुटाजो में घोषणा की गई
इस साल के बजट में योजना की मंशा की घोषणा की गई थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को 2021-22 में 1 करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की थी। उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा, उज्ज्वला योजना, जिससे 8 करोड़ परिवारों को लाभ हुआ है, का विस्तार 1 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कवर करने के लिए किया जाएगा।

घर बैठे आवेदन कर सकते हैं
इस योजना के नए फॉर्म में फ्री फर्स्ट रिफिल और स्टोव के साथ फ्री गैस कनेक्शन जमा करने के अलावा ऑनलाइन आवेदन का भी प्रावधान होगा. अधिकारी ने कहा कि एक प्रवासी परिवार को अलग गैस कनेक्शन भी मिल सकता है। उन्होंने कहा, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के गरीब परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

नोटरी हलफनामे की आवश्यकता नहीं है
इस योजना के तहत आवेदकों को केवाईसी के लिए एक फॉर्म भरना होगा, जिसके लिए किसी नोटरी के हलफनामे की जरूरत नहीं होगी। वहीं अगर प्रवासियों के पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो उन्हें सेल्फ डिक्लेरेशन का विकल्प दिया जाएगा। लोग कॉमन सर्विस सेंटर या गैस कंपनियों की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नई पैकेजिंग के साथ फिर शुरू होगी उज्जवला योजना, इस बार सिलेंडर व गैस चूल्हा भी फ्री
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

नई पैकेजिंग के साथ फिर शुरू होगी उज्जवला योजना, इस बार सिलेंडर व गैस चूल्हा भी फ्री