Home Breaking News अमेरिकी सरकार के पैनल ने भारत पर प्रतिबंध लगाने, धार्मिक स्वतंत्रता पर...

अमेरिकी सरकार के पैनल ने भारत पर प्रतिबंध लगाने, धार्मिक स्वतंत्रता पर पाक के लिए छूट को हटाने की मांग की

इस्लामाबाद। अमेरिकी सरकार के पैनल ने भारत पर प्रतिबंध लगाने और इसे धार्मिक स्वतंत्रता पर ब्लैक लिस्ट में डालने और पाकिस्तान को प्रदान की गई छूट को हटाने के लिए कहा है, जो इस तरह के पदनाम के परिणामों से बचने में मदद करता है।

– Advertisement –

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग, कांग्रेस के जनादेश वाले एक पैनल ने अपनी 2023 की रिपोर्ट में कम से कम 15 देशों को विशेष चिंता वाले देशों (सीपीसी) के तहत नामित किया है।

सीपीसी सूची में पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान, म्यांमार, चीन, क्यूबा, इरिट्रिया, ईरान, रूस, निकारागुआ, सऊदी अरब, नाइजीरिया, सीरिया, उत्तर कोरिया और ताजिकिस्तान शामिल हैं।

सीपीसी सूची में होने का मतलब यह नहीं है कि देश को नामित किया गया है, इसका मतलब यह है कि सूचीबद्ध देशों को ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है और नामित किया जा सकता है, जिसके परिणाम प्रतिबंधों के रूप में परिलक्षित हो सकते हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि सीआईआरएफ की सीपीसी सूची में पदनाम और इसकी सिफारिशें कांग्रेस के अधिकार में हैं, अमेरिकी प्रशासन हमेशा सीआईआरएफ की सिफारिशों का पालन नहीं करता है।

भारत 2019 से सूची में है, लेकिन कभी भी नामित नहीं किया गया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि वाशिंगटन को डर है कि नई दिल्ली नामित करने से गंभीर प्रभाव पड़ सकता है और दोनों देशों के बीच खासकर आपसी प्रतिद्वंद्वी चीन का मुकाबला करने के मद्देनजर द्विपक्षीय समझौते पर असर पड़ सकता है।

रिपोर्ट भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों के इलाज पर सरकार की आलोचना करती है।

उन्होंने कहा, भेदभावपूर्ण कानूनों के निरंतर प्रवर्तन ने भीड़ और सतर्क समूहों द्वारा धमकियों और हिंसा के व्यापक अभियानों के लिए दंडमुक्ति की संस्कृति को सुगम बनाया।

रिपोर्ट में पाकिस्तान, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को दी गई छूट को हटाने की भी मांग की गई है।

रिपोर्ट पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के व्यवस्थित, चल रहे और गंभीर उल्लंघनों के लिए विशेष चिंता वाले देश के रूप में फिर से नामित करने की मांग करती है।

रिपोर्ट में छूट को हटाने की मांग की गई है जो पाकिस्तानी प्रशासन को पदनाम के तहत विधायी रूप से अनिवार्य कार्रवाई नहीं करने की अनुमति देती है।

रिपोर्ट धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन को बेंचमार्क के साथ संबोधित करने के लिए पर्याप्त कदमों को प्रोत्साहित करने के लिए पाकिस्तानी सरकार के साथ एक बाध्यकारी समझौते में प्रवेश करने का आह्वान करती है।

इसमें पहचान दस्तावेजों पर धर्म की आत्म-पहचान की आवश्यकताओं को हटाने की मांग पर जोर दिया और शैक्षिक पाठ्यपुस्तकों, पाठ्यक्रम और शिक्षक प्रशिक्षण सामग्री में सुधार की सिफारिश की।

.

News Source: https://royalbulletin.in/us-govt-panel-bans-india-seeks-removal-of-exemption-for-pak-on-religious-freedom/41677

अमेरिकी सरकार के पैनल ने भारत पर प्रतिबंध लगाने, धार्मिक स्वतंत्रता पर पाक के लिए छूट को हटाने की मांग की
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

अमेरिकी सरकार के पैनल ने भारत पर प्रतिबंध लगाने, धार्मिक स्वतंत्रता पर पाक के लिए छूट को हटाने की मांग की