Home Breaking News उत्तर प्रदेश : बिजली उपभोक्ता रहें सावधान, एक फ्रॉड ग्रुप सक्रिय, मोबाइल पर भेज रहा है मैसेज; हो सकता है ठगी और धोखा

उत्तर प्रदेश : बिजली उपभोक्ता रहें सावधान, एक फ्रॉड ग्रुप सक्रिय, मोबाइल पर भेज रहा है मैसेज; हो सकता है ठगी और धोखा

0
उत्तर प्रदेश : बिजली उपभोक्ता रहें सावधान, एक फ्रॉड ग्रुप सक्रिय, मोबाइल पर भेज रहा है मैसेज; हो सकता है ठगी और धोखा

अब बिजली उपभोक्ताओं को ठगने के लिए ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। यह समूह (Group) उपभोक्ताओं को विभिन्न 10 अंकों के मोबाइल नंबरों से सीधे संदेश भेजता है और डिस्कनेक्शन की बात करता है।Read Also:-मुफ्त राशन: उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से गेहूं की जगह चावल मिलेगा, जानिए वजह

अब बिजली उपभोक्ताओं को ठगने के लिए ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। यह समूह (Group) उपभोक्ताओं को विभिन्न 10 अंकों के मोबाइल नंबरों से सीधे संदेश भेजता है और डिस्कनेक्शन की बात करता है। उपभोक्ता जैसे ही उक्त मोबाइल नंबर पर कॉल करता है, यह समूह उपभोक्ता का विवरण जानने की कोशिश करता है। ये ग्रुप कोई बड़ा फ्रॉड कर सकता है। इसकी सूचना मिलने पर उत्तर प्रदेश विद्युत निगम प्रबंधन ने हजरतगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है।

पावर कॉर्पोरेशन प्रबंधन ने उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर बिजली कंपनियों के अधिकृत हेडर की जानकारी भेजने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि उपभोक्ताओं को पता चल सके कि उन्हें किस हेडर से अधिकृत संदेश आएगा। उपभोक्ताओं से इस फर्जीवाड़े की सूचना मिलने पर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने सोमवार को बिजली निगम के अध्यक्ष एम. देवराज और प्रबंध निदेशक पंकज कुमार से मुलाकात कर धोखाधड़ी करने वाले समूह (Group) के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

उच्चाधिकारियों ने परिषद अध्यक्ष को बताया कि फर्जी गिरोह के खिलाफ हजरतगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। उच्चाधिकारियों ने बताया कि प्रदेश की सभी बिजली कंपनियों द्वारा प्राथमिकी दर्ज की जा रही है। पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष देवराज ने भी अधिकारियों को इस मुद्दे पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक साइबर क्राइम से बात करने का निर्देश दिया। उपभोक्ता परिषद ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि दस अंकों के नंबर से कोई भी मैसेज आए तो उसे इग्नोर करें। कोई प्रतिक्रिया मत दो। बिजली विभाग की ओर से बिजली कंपनियों द्वारा जो भी एसएमएस भेजा जाता है, वह यूपीपीसीएलटी और यूपीपीसीएलए हेडर के जरिए ही जाता है।

यह ग्रुप रात में उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज भेजता है
फ्रॉड ग्रुप उपभोक्ताओं को रात 9.30 से 10.30 बजे के बीच अलग-अलग मोबाइल नंबरों से मैसेज भेजता है। जिसमें लिखा है कि प्रिय उपभोक्ता, आपका बिजली बिल बकाया है। बिल का भुगतान नहीं करने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा। जब उपभोक्ता संदेश भेजने वाले मोबाइल नंबर पर कॉल करता है, तो दूसरा पक्ष उपभोक्ता को बातचीत में उलझाकर उससे संबंधित विवरण प्राप्त करने का प्रयास करता है।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here