Home Breaking News पीएम के साथ अडानी का रिश्ता क्या कहलाता है ?, अडानी 2014...

पीएम के साथ अडानी का रिश्ता क्या कहलाता है ?, अडानी 2014 में 609 से दो नंबर के अमीर कैसे बन गए -राहुल

नयी दिल्ली -लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के हिंडनबर्ग के मुद्दे पर चर्चा की माँग को लेकर हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित की गयी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन समवेत होते ही प्रश्नकाल के लिए एक सदस्य का नाम पुकारा, तभी कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और तेलुगू देशम पार्टी के नामा नागेश्वर राव अपने स्थान पर खड़े होकर कहने लगे कि उन्होंने नोटिस दिया है, जिस पर चर्चा होनी चाहिए। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि प्रश्नकाल बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए इसे चलने देना चाहिए।

अध्यक्ष ने सदस्यों से कहा कि प्रश्नकाल चलाकर अच्छी परंपरा क़ायम करने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि राज्यों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक में भी इस बात पर सहमति बनी है कि प्रश्नकाल चलना चाहिए।

श्री बिरला के आग्रह के बाद भी सदस्य खड़े रहें, तब उन्होंने सख़्त लहजे में कहा कि आप प्रश्नकाल नहीं चलाना चाहते हैं इसलिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर देता हूँ। उसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही बारह बजे तक स्थगित कर दी।दोबारा सदन फिर शुरू हुआ था तो दोपहर डेढ़ बजे तक स्थगित कर दिया गया।

इसके बाद सदन शुरू होने पर बोलने खड़े हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पूछा है कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गौतम अडानी के बीच रिश्ता आखिर क्या है ?,गौतम अडानी  2014 से पहले विश्व में 609 नंबर के अमीर थे, वह कुछ ही साल में दो नंबर तक कैसे आ गए ? राहुल गांधी ने कहा कि 2014 में दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अडानी 609 नंबर पर थे, पता नहीं जादू हुआ और यह दूसरे नंबर पर आ गए।लोगों ने पूछा आखिर यह सफलता कैसे हुई?और इनका भारत के PM के साथ क्या रिश्ता है? मैं बताता हूं कि यह रिश्ता काफी साल पहले शुरु हुआ जब नरेंद्र मोदी CM थे।  एक व्यक्ति पीएम मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा था, वह पीएम के प्रति वफादार था और उसने मोदी को एक पुनरुत्थानवादी गुजरात के विचार के निर्माण में मदद की। असली जादू तब शुरू हुआ जब 2014 में पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे।

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान बोलते हुए राहुल गांधी ने उद्योगपति गौतम अडानी  पर जमकर प्रहार किए , राहुल ने कहा अडानी रिसर्च का विषय है कि आखिर कुछ ही सालों में उनकी संपत्ति इतनी ज्यादा कैसे बढ़ गई है ?, राहुल ने कहा कि पहले प्रधानमंत्री गौतम अडानी के हवाई जहाज से दिल्ली आए थे लेकिन अब गौतम अडानी प्रधानमंत्री के जहाज में विदेश जा रहे हैं और प्रधानमंत्री जब जब भी विदेश जा रहे हैं गौतम अडानी को नए-नए ठेके मिलते जा रहे हैं।  राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से SBI एक बिलियन डॉलर का लोन अदाणी को देता है। प्रधानमंत्री फिर बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अडानी को चला जाता है। LIC का पैसा अदाणी की कंपनी में क्यों डाला गया ?

राहुल गांधी ने पूछा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गौतम अदाणी के साथ कितनी बार विदेश गए ? पहले गौतम अदाणी के जहाज में पीएम मोदी विदेश घूमने जाते थे लेकिन अब गौतम अदाणी, पीएम मोदी के जहाज में विदेश घूमने जाते हैं।  राहुल गांधी ने पूछा कि अदाणी ने BJP को 20 साल में कितने पैसे दिए ?

राहुल गांधी ने कहा कि देश में आखिर ऐसा क्या है कि जिस गौतम अडानी को एयरपोर्ट का कोई अनुभव नहीं था उसे एयरपोर्ट लाभ में जो चल रहे थे वह भी सौंप दिए गए और जिनके पास पूर्व में एयरपोर्ट थे उन पर एडीओ सीबीआई ने दबाव बनाकर उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर किया।

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई उसमें लिखा था अडानी की भारत के बाहर शेल कंपनी है, सवाल है कि शेल कंपनी किसकी है?हजारों करोड़ रुपया शेल कंपनी भारत में भेज रही है यह किसका पैसा है? क्या यह काम अदाणी फ्री में कर रहे हैं?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि अदाणी के पास रक्षा क्षेत्र में भी शून्य अनुभव है फिर भी उन्हें ड्रोन बनाने की जिम्मेदारी दी गई। कल पीएम ने एचएएल में कहा कि हमने गलत आरोप लगाए। लेकिन असल में एचएएल का 126 विमानों का ठेका अनिल अंबानी के पास गया।

लोकसभा में राहुल गांधी ने अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अदाणी की साथ की तस्वीरें दिखाईं। जिसपर स्पीकर नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि पोस्टरबाजी बंद कीजिए नहीं तो सत्ता पक्ष के लोग भी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अदाणी की साथ वाली तस्वीर दिखाएंगे।

राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई युवा मिले जिन्होंने कहा कि वे अग्निवीर योजना से खुश नहीं हैं। युवाओं ने कहा कि पहले 15 साल नौकरी के साथ पेंशन मिलती थी लेकिन अब चार साल के बाद निकाल दिया जाएगा। राहुल ने कहा कि कुछ सेना के वरिष्ठ सेवानिवृत अधिकारी मिले जिन्होंने कहा कि यह अग्निवीर योजना आर्मी की तरफ ने नहीं आई है। यह उनपर थोपी गई है। यहअजित डोभाल ने सेना पर थोपी है। इसमें आरएसएस का भी हाथ है।

भारत जोड़ो यात्रा समाप्त करने के बाद लोकसभा में राहुल गांधी ने आज अपना संबोधन दिया। राहुल ने कहा कि आप भी राजनेता हो, मैं भी राजनेता हूं। सामान्य रूप से आज की राजनीति में हम अपनी पुरानी परंपरा को भूल गए हैं। पहले हम पैदल ज्यादा चलते थे, अब गाड़ियों में घूमते हैं। जब पैदल चलते है तो जनता से बात करने का मौका मिलता है।

.

News Source: https://royalbulletin.in/what-is-adanis-relationship-with-the-pm-called-how-did-adani-become-number-two-rich-from-609-in-2014/5611

पीएम के साथ अडानी का रिश्ता क्या कहलाता है ?, अडानी 2014 में 609 से दो नंबर के अमीर कैसे बन गए -राहुल
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

पीएम के साथ अडानी का रिश्ता क्या कहलाता है ?, अडानी 2014 में 609 से दो नंबर के अमीर कैसे बन गए -राहुल