Home Breaking News WhatsApp: अनचाहे ग्रुप में नहीं जोड़ पायेगा आप को, ये ट्रिक है...

WhatsApp: अनचाहे ग्रुप में नहीं जोड़ पायेगा आप को, ये ट्रिक है बड़े काम की

WhatsApp: अनचाहे ग्रुप में नहीं जोड़ पायेगा आप को, ये ट्रिक है बड़े काम की

व्हाट्सएप दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने के लिए पसंदीदा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। ऐप में कंपनी चैटिंग और फोटो-वीडियो शेयरिंग के साथ वॉयस और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा देती है। व्हाट्सएप के इन फीचर्स का मजा ग्रुप चैटिंग में काफी बढ़ जाता है। यदि आपको मित्रों या आपके परिवार के समूह में जोड़ा गया है, तो आप चैट करने के अलावा, वॉइस और वीडियो कॉल द्वारा एक साथ कई लोगों से जुड़ सकते हैं।

पंजाब

जहां व्हाट्सएप ग्रुप के अपने फायदे हैं, वहीं दूसरी ओर कभी-कभी ग्रुप में जुड़ना हमारे लिए काफी परेशान करने वाला हो जाता है। अक्सर ऐसे मौके आते हैं जब कोई हमें हमारी मर्जी के बिना किसी बेकार ग्रुप में शामिल कर लेता है। अगर आप भी बेकार के ग्रुप में शामिल होने से परेशान हैं तो हम आपकी मदद करने जा रहे हैं। यहां हम आपको व्हाट्सएप की खास ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप यह तय कर पाएंगे कि कौन आपको व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड कर सकता है और कौन नहीं।

food

यूजर्स को मिलते हैं तीन विकल्प
कंपनी यूजर को वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करने के लिए तीन विकल्प देती है। इन विकल्पों के नाम ‘एवरीवन’, ‘माई कॉन्टैक्ट्स’ और ‘माई कॉन्टैक्ट्स को छोड़कर’ हैं। एंड्राइड में इस सेटिंग को अकाउंट के अंदर जाकर प्राइवेसी सेक्शन में दिए गए ग्रुप ऑप्शन पर टैप करके एक्सेस किया जा सकता है। वहीं, iPhone में भी अकाउंट में दिए गए प्राइवेसी सेक्शन में जाकर इस सेटिंग को एक्सेस किया जा सकता है।

devanant hospital

हर कोई जोड़ सकेगा
अगर आपने व्हाट्सएप ग्रुप सेटिंग्स में जाकर इस विकल्प को चुना है, तो कोई भी आपकी इच्छा के बिना आपको किसी भी समूह में जोड़ सकता है।

dr vinit new

मेरे संपर्क
इस विकल्प का चयन करें यदि आप चाहते हैं कि आप केवल उन लोगों को जोड़ें जो आपकी संपर्क सूची में हैं, व्हाट्सएप समूहों में। दूसरी ओर, यदि आपकी संपर्क सूची से बाहर का कोई समूह व्यवस्थापक आपको जोड़ना चाहता है, तो उसे स्वचालित रूप से एक सूचना मिलेगी कि वह आपको नहीं जोड़ सकता। ऐसे में उस एडमिन को व्यक्तिगत चैट में इनवाइट टू ग्रुप ऑप्शन की मदद से आपको एक प्राइवेट ग्रुप इनवाइट भेजना होगा। इस आमंत्रण को स्वीकार करने के लिए आपके पास तीन दिन का समय होगा।

WhatsApp: अनचाहे ग्रुप में नहीं जोड़ पायेगा आप को, ये ट्रिक है बड़े काम की

मेरे संपर्क को छोड़कर
इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ऐसे लोगों को ब्लॉक कर सकते हैं, जिनके जरिए आप किसी ग्रुप में नहीं जुड़ना चाहते हैं। ऐसे में अगर कोई ब्लॉक्ड ग्रुप एडमिन आपको ऐड करने की कोशिश करता है तो उसे भी व्हाट्सएप से यही नोटिफिकेशन आएगा कि वह आपको ऐड नहीं कर सकता। इसके बाद भी अगर वह आपको ग्रुप में जोड़ना चाहता है तो उसे आपको प्राइवेट ग्रुप इनवाइट भेजना होगा।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebook पेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। 

WhatsApp: अनचाहे ग्रुप में नहीं जोड़ पायेगा आप को, ये ट्रिक है बड़े काम की
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

WhatsApp: अनचाहे ग्रुप में नहीं जोड़ पायेगा आप को, ये ट्रिक है बड़े काम की