Home Breaking News भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में कब कराएगी जातीय जनगणना: मायावती

भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में कब कराएगी जातीय जनगणना: मायावती

लखनऊ देश के कई राज्य में जातीय जनगणना के बाद यूपी में भी इसे कराने की माँग लगातार ज़ोर पकड़ रही है। इसी को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है कि यहां पर यह प्रक्रिया कब से शुरू होगी।

– Advertisement –

मायावती ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि ओबीसी समाज की आर्थिक, शैक्षणिक व सामाजिक स्थिति का सही ऑकलन कर उसके हिसाब से विकास योजना बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा कराई जा रही जातीय जनगणना को पटना हाईकोर्ट द्वारा पूर्णत वैध ठहराए जाने के बाद अब सबकी निगाहें यूपी पर टिकी हैं कि यहाँ यह जरूरी प्रक्रिया कब?

मायावती ने कहा कि देश के कई राज्य में जातीय जनगणना हो रही है। अब यूपी में भी इसे कराने की मांग लगातार ज़ोर पकड़ रही है, किन्तु वर्तमान भाजपा सरकार इसके लिए अभी तैयार नहीं लगती है, यह अति-चिन्तनीय, जबकि बीएसपी की मांग केवल यूपी में नहीं बल्कि केन्द्र को राष्ट्रीय स्तर पर भी जातीय जनगणना करानी चाहिए।

बसपा प्रमुख ने बताया कि देश में जातीय जनगणना का मुद्दा, मण्डल आयोग की सिफारिश को लागू करने की तरह, राजनीति का नहीं बल्कि सामाजिक न्याय से जुड़ा महत्त्वपूर्ण मामला है। समाज के गरीब, कमजोर, उपेक्षित व शोषित लोगों को देश के विकास में उचित भागीदार बनाकर उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए ऐसी गणना जरूरी।

.

News Source: https://royalbulletin.in/when-will-the-bjp-government-conduct-caste-census-in-uttar-pradesh-mayawati/77747

भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में कब कराएगी जातीय जनगणना: मायावती
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में कब कराएगी जातीय जनगणना: मायावती