Thursday, February 9, 2023
No menu items!

AV1 के साथ यहां छोटे वीडियो हैं, तो क्वालकॉम वीवीसी का इंतजार क्यों कर रहा है?

Must Read

लखीमपुर खीरी में बाइक की आमने-सामने टक्कर, तीन की मौत, दो घायल

लखीमपुर खीरी। थाना धौरहरा क्षेत्र के धाखेरवा धौरहरा मार्ग पर दो मोटरसाइकिलों की टक्कर में तीन लोगों की...
The Sabera Desk
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

टीएल; डॉ

  • क्वालकॉम के एक प्रतिनिधि ने सुझाव दिया कि कंपनी AV1 एन्कोडिंग को छोड़ देगी।
  • प्रतिनिधि ने संकेत दिया कि क्वालकॉम इसके बजाय वीवीसी एन्कोडिंग को छोड़ सकता है।
  • यह मोबाइल पर वीडियो रिकॉर्ड करते समय बहुत छोटे फ़ाइल आकार की अनुमति देगा।

क्वालकॉम ने नवंबर 2022 में स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट लॉन्च किया था, और यह विभिन्न ब्रांडों के टॉप-एंड स्मार्टफोन को शक्ति प्रदान कर रहा है। एक उल्लेखनीय मल्टीमीडिया-संबंधित जोड़ AV1 डिकोड/प्लेबैक समर्थन है।

AV1 प्लेबैक क्यों मायने रखता है

AV1 कोडेक एक रॉयल्टी-मुक्त, ओपन-सोर्स वीडियो कोडेक है जो आज कई कंपनियों और सामग्री सेवाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले उच्च दक्षता वीडियो कोडेक (HEVC) की तुलना में बेहतर वीडियो गुणवत्ता और 30% तक छोटे फ़ाइल आकार प्रदान करता है। अधिक विशेष रूप से, आपको समान फ़ाइल आकार के साथ समान गुणवत्ता या समान फ़ाइल आकार के लिए बेहतर गुणवत्ता की अपेक्षा करनी चाहिए।

इन फायदों के परिणामस्वरूप सैमसंग, गूगल, मीडियाटेक और अब क्वालकॉम के मोबाइल चिपसेट सभी AV1 डिकोड/प्लेबैक समर्थन की पेशकश कर रहे हैं। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब 2020 से समर्थित एंड्रॉइड फोन के लिए AV1 वीडियो स्ट्रीम की पेशकश कर रहे हैं, इस कोडेक का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के लिए बैंडविड्थ को बचाने के लिए।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 और अन्य ब्रांडों के चिपसेट अभी भी फोन पर वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए पुराने HEVC कोडेक पर निर्भर हैं, लेकिन क्या हम वास्तव में मोबाइल चिपसेट में AV1 एनकोड (जैसे रिकॉर्डिंग) क्षमताएं देखेंगे? दुर्भाग्य से, ऐसा लगता है कि आपको इस सुविधा को लागू करने के लिए क्वालकॉम के लिए रुकना नहीं चाहिए।

क्वॉलकॉम AV1 एनकोडिंग छोड़ देगा?

कैमरों के लिए उत्पाद प्रबंधन के क्वालकॉम उपाध्यक्ष जड हीप ने सुझाव दिया Android प्राधिकरण कि कंपनी भविष्य के वीडियो कोडेक के पक्ष में AV1 एन्कोडिंग को छोड़ देगी।

हीप ने एक साक्षात्कार में कहा, “मुझे नहीं लगता कि AV1 एनकोड मोबाइल में बहुत अधिक कर्षण प्राप्त कर रहा है, मुझे इसे इस तरह रखना चाहिए,” कंपनी ने सोचा कि VVC (वर्सटाइल वीडियो कोडेक) एन्कोडिंग के मामले में AV1 से बेहतर होगा। दक्षता।

इसकी उतनी मांग नहीं है (AV1)। और मोबाइल में, मुझे लगता है कि हमारा अगला कोडेक जिसे हम शायद लागू करेंगे AV1 एनकोड नहीं होगा। यह वीवीसी जैसा कुछ और होगा, हां। मैं आपको कब नहीं बता सकता, मैं आपको उत्पादों के बारे में नहीं बता सकता, लेकिन मुझे लगता है कि कुल मिलाकर क्वालकॉम वीवीसी को आगे बढ़ाने में बहुत रुचि रखता है।

हीप ने यह भी बताया कि AV1 एनकोडर “काफी जटिल” है और इसके लिए “लागत बनाम रिटर्न” मौजूदा HEVC एन्कोडिंग समर्थन की तुलना में मोबाइल पर उतना आकर्षक नहीं है।

क्वालकॉम प्रतिनिधि ने कहा कि यह अन्य उत्पाद खंडों में AV1 एन्कोडिंग समर्थन की पेशकश करेगा, लेकिन यह कि विरासत H.264 और HEVC एन्कोडिंग क्षमताएं “हमें कुछ और वर्षों तक चलने वाली हैं” मोबाइल पर।

क्वॉलकॉम और अन्य चिप निर्माताओं के लिए अभी AV1 एन्कोडिंग से बचना अजीब लगता है, इसकी मुक्त और ओपन-सोर्स प्रकृति को देखते हुए। हालाँकि, HEVC अभी भी बहुत अच्छा काम कर रहा है। इसके अलावा, दक्षता के बारे में हीप की टिप्पणियों से पता चलता है कि AV1 एन्कोडिंग के साथ वीडियो रिकॉर्ड करने से आपके फोन की बैटरी लाइफ प्रभावित हो सकती है।

वीवीसी के साथ क्या डील है?

कार्यों में वास्तव में एक नया कोडेक है जिसे VVC या H.266 करार दिया गया है। यह आधा फ़ाइल आकार में HEVC के समान वीडियो गुणवत्ता प्रदान करने का वादा करता है। इसके अलावा, यह दावा किया गया है कि वीवीसी वर्तमान में एचडी सामग्री के लिए उपयोग किए जाने वाले फ़ाइल आकारों पर 4K वीडियो सामग्री वितरण सक्षम करेगा। ऐसा कहने पर, VVC एक स्वतंत्र और ओपन-सोर्स कोडेक (AV1 के विपरीत) नहीं है, इसलिए कंपनियों को इसका उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा।

फिर भी, हम भविष्य में स्मार्टफोन और एसओसी को इस कोडेक को अपनाने के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि वीडियो रिकॉर्ड करते समय इसे बहुत छोटे फ़ाइल आकार को सक्षम करना चाहिए। यह कोडेक विशेष रूप से 8K रिकॉर्डिंग, 4K/120fps वीडियो और अन्य उन्नत वीडियो विकल्पों जैसे स्मार्टफोन वीडियो विकास के प्रकाश में महत्वपूर्ण है।

.
Eng Title: AV1 के साथ यहां छोटे वीडियो हैं, तो क्वालकॉम वीवीसी का इंतजार क्यों कर रहा है?

Categories: News,Camera,Qualcomm,Qualcomm Snapdragon

News Source: https://www.androidauthority.com/qualcomm-av1-encoding-3271556/

- Advertisement -AV1 के साथ यहां छोटे वीडियो हैं, तो क्वालकॉम वीवीसी का इंतजार क्यों कर रहा है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -AV1 के साथ यहां छोटे वीडियो हैं, तो क्वालकॉम वीवीसी का इंतजार क्यों कर रहा है?
Latest News

लखीमपुर खीरी में बाइक की आमने-सामने टक्कर, तीन की मौत, दो घायल

लखीमपुर खीरी। थाना धौरहरा क्षेत्र के धाखेरवा धौरहरा मार्ग पर दो मोटरसाइकिलों की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गयी. वहीं...

Pharmacy Bazar Plans to Open 500 Digital and Offline Retail Pharmacy Outlets

Pharmacy Bazar intends to open 300 Omnichannel digital franchisees and 200 retail offline omnichannel Retail Pharmacy stores in India by the end of FY...

कड़ी मेहनत रंग लाती है – रॉयल बुलेटिन

शेखर और राहुल दोनों भाई थे। शेखर 8वीं और राहुल 5वीं में पढ़ता था। शेखर 12 साल का था जबकि राहुल 10...
- Advertisement -AV1 के साथ यहां छोटे वीडियो हैं, तो क्वालकॉम वीवीसी का इंतजार क्यों कर रहा है?

More Articles Like This

- Advertisement -AV1 के साथ यहां छोटे वीडियो हैं, तो क्वालकॉम वीवीसी का इंतजार क्यों कर रहा है?