Home कोविड कोरोना : केंद्र ने राज्यों से कहा- खतरा अभी टला नहीं, स्थानीय...

कोरोना : केंद्र ने राज्यों से कहा- खतरा अभी टला नहीं, स्थानीय स्तर पर बढ़ाएं सख्ती, जरूरत हाे तो पाबंदी लगाएं

कोरोना : केंद्र ने राज्यों से कहा- खतरा अभी टला नहीं, स्थानीय स्तर पर बढ़ाएं सख्ती, जरूरत हाे तो पाबंदी लगाएं

गृह मंत्रालय (MHA) ने एक आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस के रोकथाम के सभी नियम 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेंगे।

whatsapp gif

बढ़ते कोरोना मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के आंकड़े सरकार की टेंशन को लगातार बढ़ा रहे हैं। ऐसे में गृह मंत्रालय (MHA) ने एक आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस के रोकथाम के सभी नियम 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेंगे। गृह सचिव भारत सरकार अजय भल्ला की तरफ से सभी राज्य सरकारों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना की स्थिति अभी स्थिर है, हालांकि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले अब भी बढ़े हैं।

advt

केंद्र ने कहा कि, कुछ राज्यों में बढ़ते हुए एक्टिव केस और हाई पॉजिटिविटी रेट चिंता की वजह है। पत्र में कहा गया है कि ऐसे में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थिति ज्यादा खराब है उन्हें बेहतर सुरक्षा उपाय करने की जरूरत है, जिसके कि संक्रमण को रोका जा सके। केंद्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश देते हुए कहा कि त्योहारी सीजन में बडी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने से रोकें, जरूरत हो तो स्थानीय तौर पर दोबारा पाबंदियां लगाई जाएं और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती पालन करवाया जाए।

पंजाब

केंद्र ने बताया कहां रह रही कमी
केंद्र की तरफ से राज्यों से कहा है कि वो टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड उपयुक्त व्यवहार पर पूरी तरह से फोकस करें। सरकार न कहा है कि राज्यों के मिले डाटा के मुताबिक कोविड उपयुक्त व्यवहार, जिसमें फेस मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे लोगों पर फाइन लगाने में कमी आई है। ऐसे में राज्य सरकारों से अनुरोध किया जाता है कि वो सख्ती से नियमों का पालन करवाएं। केंद्र ने कहा है कि देश में वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आई है, इसकी रफ्तार को बनाए रखने की जरूरत है। साथ ही ये भी कहा गया है कि कोरोना को हराने के लिए मार्केट सर्विलांस जैसी चीजों को सख्ती से लागू किए जाने की जरूरत है।

devanant hospital

महाराष्ट्र में पाबंदियां लगाने का अनुरोध
वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में आगामी त्योहारों के मद्देनजर, केंद्र ने राज्य सरकार को इन त्योहारों पर स्थानीय तौर पर लोगों के जुटने पर पाबंदियां लगाने पर विचार करने को कहा है ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की संख्या पिछले एक महीने में कम हुई है, लेकिन महाराष्ट्र के कुछ जिले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है। 

whatsapp gif

भूषण ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत निर्देश जारी किये गए। उन्होंने कहा, “इस आदेश के आलोक में, और सुझाव दिया जाता है कि महाराष्ट्र में आगामी त्योहारों के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों तथा लोगों के इकट्ठा होने के मद्देनजर (जिनमें दही हांडी और गणपति महोत्सव शामिल है) राज्य सरकार स्थानीय तौर पर पाबंदी लगाए।

dr vinit new

देश में 46,759 नए मामले

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 46,759 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या शनिवार को बढ़कर 3,26,49,947 हो गई। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या में भी लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी हुई है। संक्रमण से 509 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,37,370 हो गई। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 3,59,775 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.10 प्रतिशत है। मरीजों का रिकवरी रेट 97.56 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में एक्टिव मरीजों की संख्या में 14,876 मामलों की बढ़ोतरी हुई है। संक्रमण के दैनिक नए मामलों की संख्या लगातार 62 दिन से 50,000 से नीचे है।

ortho

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक कुल 4,37,370 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र के 1,36,900, कर्नाटक के 37,248, तमिलनाडु के 34,835, दिल्ली के 25,080, उत्तर प्रदेश के 22,796, केरल के 20,313 और पश्चिम बंगाल के 18,410 लोग थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को अन्य बीमारियां भी थीं।

monika

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

कोरोना : केंद्र ने राज्यों से कहा- खतरा अभी टला नहीं, स्थानीय स्तर पर बढ़ाएं सख्ती, जरूरत हाे तो पाबंदी लगाएं
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

कोरोना : केंद्र ने राज्यों से कहा- खतरा अभी टला नहीं, स्थानीय स्तर पर बढ़ाएं सख्ती, जरूरत हाे तो पाबंदी लगाएं